कॉपरेटिव बैंक भर्ती घोटाले में अनुभाग अधिकारी सस्पेंड, कई रडार पर

वैली समाचार, देहरादून। 

उत्तराखंड में सहकारिता विभाग यानी कॉपरेटिव बैंक में हुए चतुर्थ श्रेणी भर्ती घोटाले में जांच में सहयोग न करने पर देहरादून शाखा का एक कर्मचारी सस्पेंड हो गया है। आज जांच दल ने सील दफ्तर को खोलकर भर्ती से जुड़े दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं। इसके अलावा जांच बारीकी से हो इसके लिए आठ कर्मचारियों की टीम बनाकर दस्तावेजों की पड़ताल शुरू कर दी है। जांच दल के प्रभारी उप निबंधक कुमाऊं मंडल नीरज बेलवाल का कहना है कि अभी कल भी देहरादून शाखा में टीम जांच करेगी। इसके बाद पिथौरागढ़ और नैनीताल जनपद में जाकर भर्ती घोटाले से जुड़े दस्तावेज की जांच करेंगे।

राज्य सहकारिता विभाग( कॉपरेटिव बैंक) में चतुर्थ श्रेणी भर्ती में बड़ी गड़बड़ की बात सामने आई है। मामला मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तक पहुंचने पर जांच के आदेश दिए गए। इस पर सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने दो सदस्यीय जांच दल गठित कर 15 दिन में रिपोर्ट मांगी है। जांच के आदेश मिलते ही जांच दल के प्रभारी उप निबंधक नीरज बेलवाल कल देहरादून कॉपरेटिव बैंक पहुंचे। जहां भर्ती से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी गायब मिले। काफी देर तक कोई सामने नहीं आये तो दफ्तर को सील किया गया। आज मामले की जांच को टीम दफ्तर पहुंची तो अधिकांश कर्मचारी और अधिकारी मुस्तैद दिखे। इसके बाद गत दिवस दस्तावेज देने की बजाय दफ्तर से गायब हुए कर्मचारी को सचिव कॉपरेटिव ने सस्पेंड कर दिया है। इसके बाद आज  भर्ती किए गए अभ्यर्थियों के दस्तावेज कब्जे में लिए गए। दस्तावेज की जांच शुरु कर दी है। जांच दल का कहना है कि कल भी टीम यहां जांच जारी रखेगी। इस दौरान भर्ती से जुड़े कुछ लोगों से पूछताछ हो सकती है। इसके अलावा जांच जारी रहे और समय पर पूरी हो, इसके लिए 8 और जानकार कर्मचारियों को टीम में शामिल कर दिया है। आज टीम ने सुबह 10 से शाम साढ़े 5 बजे तक जांच की।

 

कोई भी भर्ती से जुड़े सबूत दे सकते

जांच दल ने जांच निष्पक्ष हो, इसके लिए आम लोगों, अभ्यर्थियों, कर्मचारियों और शिकायत करने वालों से लिखित, मौखिक सबूत, दस्तावेज या अन्य साक्ष्य के लिए 16 अप्रैल की तारीख़ तय की है। इस दिन बैंक में आकर जांच दल को कोई भी भर्ती को लेकर अपना पक्ष लिखित और मौखिक में रख सकता है।

 

पिथौरागढ़ और नैनीताल की जांच 11 से 

देहरादून शाखा की जांच के बाद जांच दल नैनीताल और पिथौरागढ़ जाएगा। यहां जांच दल जरूरी दस्तावेज और भर्ती से जुड़े सबूत एकत्र करेंगे। इसके बाद जांच दल सभी दस्तावेज की बारीकी से पड़ताल करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *