हिमालयन हॉस्पिटल में कोविड संक्रमित बच्चों के लिए अलग वॉर्ड

-कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव को हॉस्पिटल में तैयारियां तेज
-शुरूआती चरण में 10 से 12 बिस्तरों का बनाया जाएगा नियोनेटल व पीडिया आईसीयू
-बच्चों के साथ अभिभावक के भी हॉस्पिटल में ही की जाएगी रहने की व्यवस्था

वैली समाचार, डोईवाला। 

कोरोना संक्रमण की तीसरी संभावित लहर से बचाव के लिए हिमालयन हॉस्पिटल हॉस्पिटल ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। तीसरी लहर से निपटने के लिए कोविड हॉस्पिटल में नियोनेटल, बाल रोग विभाग, नर्सिंग, इंफेक्शन कंट्रोल समेत अन्य मेडिकल स्टाफ की एक टास्क फोर्स बनाई गई।
कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई है। इस लहर में बच्चों के लिए ज्यादा खतरा बताया जा रहा है। कोरोना की पहली व दूसरी लहर के परिणामों व परिस्थितियों को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने तीसरी लहर के लिए मास्टर प्लान तैयार कर दिया है।

20 बेड का आईसीयू किया तैयार

कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि हिमालयन हॉस्पिटल के मुख्य भवन से अलग कोविड हॉस्पिटल की बिल्डिंग में कोविड डेडिकेटेड एनआईसीयू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) व पीआईसीयू (पीडियाट्रिक आईसीयू) वॉर्ड अलग से तैयार किया जा रहा है। शुरुआती चरण में दोनों की क्षमता 10 से 20 बिस्तरों की होगी। भविष्य में जरुरत के मुताबिक इनकी संख्या में इजाफा किया जा सकता है। बच्चों के आईसीयू व पीआईसीयू में आवश्यक उपकरण भी इंस्टाल किए जा रहे हैं।

बच्चों के लिए अलग कोविड वॉर्ड

कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि कोविड संक्रमित बच्चों के लिए कोविड हॉस्पिटल में अलग से कोविड वॉर्ड भी तैयार किया जा रहा है। उसमें ऑक्सीजन युक्त बेड, हाई फ्लो ऑक्सीजन बेड होंगे। हैं। कोविड संदिग्ध के लिए अलग वार्ड तैयार किया गया है।

बच्चों के साथ एक परिजन के लिए भी होगी व्यवस्था

कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि कोविड नियमों के तहत हॉस्पिटल में कोविड संक्रमित बच्चों के साथ उनके एक परिजन के भी ठहरने व उनके भोजन भोजन की व्यवस्था भी की जाएगी। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा भी कम होगा। बच्चों के परिजन को भी हॉस्पिटल में कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

टास्क फोर्स का गठन

कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए इसके लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसमें चिकित्सक, नर्सें, इंफेक्शन कंट्रोल की टीम व अन्य मेडिकल स्टाफ रहेगा। उनका काम कोविड वॉर्ड में द्वाई, मेडिकल उपकरण सहित अन्य जरूरतों व बेड की उपलब्धता के लिए समन्यव करेगी।

 

प्रशिक्षित स्टाफ होगा तैनात

कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि हॉस्पिटल के मुख्य भवन से अलग कोविड हॉस्पिटल के पीआईसीयू व एनआईसीयू में प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ की ही तैनाती अलग से की जाएगी। इसके लिए खास तौर पर विशेषज्ञों की निगरानी में तमाम चिकित्सकों, नर्सों व अन्य मेडिकल स्टाफ को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है।

हिमालयन हॉस्पिटल में सभी ओपीडी व आईपीडी सेवाएं सुचारू

कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि कोविड रोगियों के अलावा अन्य रोगियों के लिए हिमालयन हॉस्पिटल के मुख्य भवन में ही ओपीडी व आईपीडी स्वास्थ्य सेवा सामान्य रुप से जारी है। हॉस्पिटल में गंभीर रोगियों के उपचार के लिए सर्जरी (ऑपरेशन) भी शुरू कर दी गई हैं। 0135-2471200, 0135-2471300, 0135-2471110, 0135-2471202 पर जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *