मैदान के बाद पहाड़ तक कोरोना का कहर, रुद्रप्रयाग के इस गांव में एक ही दिन मिले 46 मरीज

मंगलवार कोरोना संक्रमण रोकने में टॉप पर था रुद्रप्रयाग जिला, अभी तक सिर्फ 224 मरीज आये सामने

-आज 36 मरीज अकेले जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग के निकटवर्ती गांव जयमंडी में मिले

-प्रशासन ने पूरे गांव को कांटेंमेंट ज़ोन किया घोषित, डीएम ने दिए सैम्पलिंग के निर्देश

वैली समाचार, देहरादून।

मैदानी इलाकों के बाद अब कोरोना पहाड़ में भी कहर बरपाने लगा है। इसकी शुरुआत बुधवार को रुद्रप्रयाग ज़िले के एक गांव से हो गई है। यहां 36 लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मचा है। जबकि अभी तक राज्य के 13 ज़िलों में रुद्ररप्रयाग कोरोना कंट्रोल करने में टॉप पर था। यानी मार्च से अभी तक यहां सिर्फ 224 मरीज ही सामने आए थे। इनमें भी अधिकांश प्रवासी शामिल थे। लेकिन आज रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के जयमण्डी गांव में कोरोना का बम फूटने से पहाड़ के दूसरे जिले भी दशहत में आ गए हैं।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को जिले में एक साथ 46 लोग कोरोना पाॅजिटिव पाये गये हैं। 36 मरीज जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग के निकटवर्ती गांव जयमंडी में मिले हैं, जबकि अन्य मरीज जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से मिले हैं। सभी मरीजों को आइशोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। एक साथ 46 मरीजों के कोरोना पाॅजिटीव आने के बाद प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। बता दें कि जिला मुख्यालय के नजदीकी गांव जयमंडी में 29 अगस्त को एक युवक कोरोना संक्रमित पाया गया था, जिसके पश्चात स्वास्थ्य विभाग ने जयमण्डी क्षेत्र से 90 सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजे, जिसमें से 36 सैंपल पॉजिटिव आये हैं। सभी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा आइसोलेशन वार्ड कोटेश्वर में भर्ती कर दिया। जयमण्डी क्षेत्र को कन्टेनमेंट घोषित कर दिया गया है। जयमण्डी में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए भेज दी गई है और गांव के आस पास के लोगों के सैंपल भी टेस्ट के लिए भेजे जा रहे हैं।  स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को पूर्ण सावधानी बरतने को कहा है।

 

 38 सेना के जवान भी मिले थे पॉजिटिव

जिले  में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बाहरी क्षेत्रों से रुद्रप्रयाग पहुंच रहे लोगों में कोरोना पाया जा रहा है। छोटे से रुद्रप्रयाग जनपद में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले माह रुद्रप्रयाग स्थित आर्मी एरिया में 38 आर्मी जवान कोरोना पाॅजिटिव निकले थे और तब से आर्मी कैंटीन भी बंद की गई है। अब जिला मुख्यालय के एक ही गांव के 36 लोगों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद जिले में हडकंप मच गया है। इस गांव को कंटेनमेंट घोषित किया गया है। इसके अलावा जिले के अन्य हिस्सों से भी 10 लोग कोरोना ग्रसित पाये गये हैं। सभी मरीजो को रुद्रप्रयाग स्थित कोटेश्वर चिकित्सालय में आइशोलेशन वार्ड में रखा गया है।

 

यात्रियों की भी हो रही जांच

लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या से अब आम जनता भी भयभीत हो गई है। बाहरी क्षेत्रों से रुद्रप्रयाग पहुंचने वाले मरीजों में कोरोना पाया जा रहा है। अभी भी अधिकांश प्रवासियों का यहां पहुंचने का सिलसिला जारी है। कई यात्री भी ऐसे हैं, जो बिना कोरोना जांच के केदारनाथ यात्रा पर आ रहे हैं। ऐसे यात्रियों की जांच भी की जा रही है।

 

65 केस कोरोना के एक्टिव

एसीएओ डाॅ वैभव ने बताया कि जिले में अभी तक 65 केस कोरोना के एक्टिव हैं। सभी का उपचार कोटेश्वर स्थित चिकित्सालय में चल रहा है। लगातार मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्कता से कार्य कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *