विधानसभा चुनाव: उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान 10 मार्च को मतगणना

वैली समाचार, देहरादून। 

चुनाव आयोग ने शनिवार को 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में अलग अलग कुल 7 चरणों में वोटिंग होगी। सबसे पहले चरण की शुरुआत 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश से होगी। सभी राज्यों के चुनावों के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। उत्तराखंड में दूसरे चरण यानी 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के दिन मतदान होगा।

 

कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन

दिल्ली में आज चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना के बीच 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में सख्त प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा। 15 जनवरी तक किसी भी तरह के रोड शो, रैली, पद यात्रा, साइकिल और स्कूटर रैली की इजाजत नहीं होगी। वर्चुअल रैली के जरिए ही चुनाव प्रचार की इजाजत होगी। जीत के बाद किसी तरह के विजय जुलूस भी नहीं निकाला जाएगा।

 

देश की 690 विधानसभाओं के लिए चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि देश में 5 राज्यों की 690 विधानसभाओं में चुनाव कराए जाएंगे। 18.34 करोड़ मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे। कोरोना के बीच चुनाव कराने के लिए नए प्रोटोकॉल लागू किए जाएंगे। सभी चुनाव कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी। जिन्हें जरूरत होगी, उन्हें प्रिकॉशन डोज भी लगाई जाएगी।

 

रैली, पद यात्रा और नुक्कड़ सभाओं पर रोक

आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान प्रेस कांफ्रेंस कर कर दिया है। कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर इस बार चुनाव होगा। 15 जनवरी तक कोई रैली ,पदयात्रा, सायकिल रैली नुक्कड़ सभाएं नहीं होंगी। वर्चुअल रैलियां ही की जा सकेंगी साथ ही प्रत्यासी ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे। चुनाव ड्यूटी में दोनों डोज वैक्सीन लगे कर्मचारी ही करेंगे , ग्लव्स मास्क सहित अन्य सभी कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखा जायेगा। वहीँ चुनाव में धनबल , शराब सहित आचारसंहिता के उलंघन पर चुनाव आयोग श्ख्ती से कार्यवाही करेगा।

 

सात चरण में होंगे चुनाव

पांच राज्यों में 7 चरणों में मतदान होंगे। उत्तराखंड में दूसरे चरण 14 फरवरी को चुनाव होगा तो वहीं यूपी में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी, 14 फरवरी को दूसरा चरण में 20 फरवरी को तीसरा चरण का चौथा 23 फरवरी को , पांचवां चरण का 27 फरवरी तो 3 मार्च को छटा चरण का 7 मार्च को सातवां चरण का चुनाव होगा।

 

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव

पहला चरण    –  10 फरवरी  –  उत्तर प्रदेश
दूसरा चरण    –  14 फरवरी  –  उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा

तीसरा चरण   – 20 फरवरी –   उत्तर प्रदेश

चौथा चरण    – 23 फरवरी –   उत्तर प्रदेश

पांचवा चरण  – 27 फरवरी – उत्तर प्रदेश, मणिपुर

छठवां चरण   –  3 मार्च  -उत्तर प्रदेश, मणिपुर

सातवां चरण  – 7 मार्च – उत्तर प्रदेश

नतीजे           –          10 मार्च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *