पीएम मोदी आज हिमाचल प्रदेश को देंगे करोड़ों रुपये की सौगात

हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार को आज चार साल पूरे हो रहे हैं। राज्य सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देने देवभूमि जा रहे हैं। पीएम मोदी आज सुबह हिमाचल प्रदेश के मंडी पहुंचेंगे। पीएम यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा मोदी एक जनसभा को भी संबोधित भी करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन मंडी के पडुल मैदान में किया जा रहा है।

पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखेंगे

मोदी आज 11 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम के आयोजन से पहले वह लगभग सुबह 11:30 बजे हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

रेणुकाजी बांध परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे

इसके अलावा मोदी रेणुकाजी बांध परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। ये परियोजना लगभग तीन दशकों से लटकी पड़ी है। देश के 6 राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली ने रेणुकाजी बांध बहुद्देशीय परियोजना के एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। 7 हजार करोड़ की इस परियोजना से 40 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।

लुहरी पनबिजली परियोजना की देंगे सौगात

मोदी लुहरी प्रथम चरण पनबिजली परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे। 210 मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 1800 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से किया जाएगा. इससे हर साल 750 मिलियन यूनिट से ज्यादा बिजली का उत्पादन होगा. आसपास के राज्यों को इससे बड़ा फायदा होगा।

हमीरपुर में धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना की आधारशिला

मोदी हमीरपुर जिले में धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखेंगे। हमीरपुर जिले में ये पहली पनबिजली परियोजना है। 66 मेगावाट की परियोजना का निर्माण 680 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से किया जाएगा। परियोजना के निर्माण के बाद हर साल 300 मिलियन यूनिट से ज्यादा बिजली का उत्पादन होगा।

सावरा-कुड्डू पनबिजली परियोजना का उद्घाटन

साथ ही मोदी सावरा-कुड्डू पनबिजली परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे। 111 मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 2080 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *