उत्तरकाशी में 160 सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा और व्यवस्था पर रहेगी पुलिस की नजर

-डीजीपी ने पुलिस लाईन स्थित नव निर्मित मॉर्डन पुलिस कंट्रोल रुम का किया वर्चुअल उदघाटन

-गंगोत्री, यमुनोत्री समेत उत्तरकाशी जनपद के हर कोने पर रहेगी पुलिस की नज़र

वैली समाचार, देहरादून। 

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने पुलिस लाईन उत्तरकाशी में नव निर्मित मॉर्डन पुलिस कंट्रोल रुम का वर्चुअल उदघाटन किया गया। उदघाटन समारोह के अवसर पर डीजीपी ने कहा कि अपराध नियंत्रण की दिशा में उत्तरकाशी पुलिस द्वारा एक बहुत अच्छी पहल की गई है। जनपद के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर हाई रिजोल्यूशन के सीसीटीवी कैमरे लगाने से अब अपराधियों का बचना नामुमकिन साबित होगा। गुपचुप तरीके से अपराध करने वाले पुलिस की नजर से बच नहीं पायेंगे।
इस मौके पर एसपी मणिकांत मिश्रा ने मॉर्डन कंट्रोल रुम को बनाये जाने हेतु विशेष सहयोग करने पर डीएम मयूर दीक्षित व स्व0 गोपाल सिंह रावत,निवर्तमान विधायक गंगोत्री विधानसभा क्षेत्र का आभार प्रकट किया गया। उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी पुलिस द्वारा जनपद के मुख्य स्थानों जैसे- गंगोत्री धाम, यमुनोत्री धाम के साथ ही पुरोला, बडकोट व उत्तरकाशी शहर में करीब 160 हाई रिजोल्यूशन इंटरनेट कनेक्टेड CCTV कैमरे जिनमें जनपद मुख्यालय के मुख्य स्थानों मे ही जैसे नदी घाट, मुख्य चौराहे, पार्क,वाहन पार्किंग तथा ऐसे स्थल जहां पर जाम की स्थिति ज्यादा रहती है में करीब 81 CCTV कैमरे लगाये गये हैं। जिनको मॉनिटर करने हेतु एक मॉर्डन कंट्रोल रुम की स्थापना की गई है। पुलिस लाईन उत्तरकाशी में स्थापित किया गया है। यह मॉर्डन कंट्रोल रुम आधुनिक संचार संसाधनों से सुसजित किया गया गया है। जिसमें आम नागरिकों को त्वरित सहायता हेतु टोल फ्री नम्बर 112, महिला सुरक्षा हेतु गौरा शक्ति एप्प कंट्रोल एवं पब्लिक आई एप्प को भी जोड़ा गया है। उत्तराखण्ड के सभी जनपद मुख्यालयों को सेटेलाईट के माध्यम से जोड़ा गया है जिस हेतु पोलनेट कंट्रोल रुम भी मॉर्डन कंट्रोल रुम के साथ मर्ज किया गया है। तथा प्रत्येक थाना/चौकी/आपदा कंट्रोल रुम /बैरियर को वायरलैस टैक्नोलोजी के माध्यम से जोड़ा गया है,जिसमें सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान किया जायेगा। तथा आपदा जैसे स्थितियों में भी बिना किसी बाधा के कार्य करने में सक्षम होगा।

आधुनिक तकनीक से तैयार हुआ कंट्रोल रूम

आज के युग में सबसे महत्वपूर्ण संचार साधन इंटरनेट की हाई स्पीड सुविधा से इस मॉर्डन कंट्रोल रुम को सुसजित किया गया है जिससे सभी CCTV कैमरों को ऑनलाईन कहीं भी मॉनिटर किया जा सकता है। जनपद में स्थापित सभी CCTV कैमरे आधुनिक तकनीकि पर आधारित है जो कि इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाईन कनैक्टेड हैं। इनका लिंक सोशल साईट्स जैसे फेसबुक पर भी दिया जायेगा। फोन पर एप्प के माध्यम से इन कैमरों पर होने वाली गतिविधियों को कभी भी व कहीं पर भी मॉनिटर किया जा सकता है। इन नये टैक्नोलोजी के कैमरों से आम जनता को बहुत लाभ होंगे। किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि होने पर आम जन स्वयं मॉनिटरिंग कर इसकी सूचना कंट्रोल रुम को दे सकते है जो कि सुरक्षा की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इसके साथ ही वर्तमान में जो युवा पीढी नशे की ओर ढलती जा रही है उन पर भी नजर रखने के लिए ऐसे स्थानों संदिग्ध स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये गये है जिससे कि इनकी गतिविधियों पर भी नजर रख त्वरित कार्रवाई की जा सकती है।आपदा के दौरान नदी घाटों पर स्थापित कैमरों की सहायता से नदी के जलस्तर को मॉनिटर किया जा सकता है। साथ ही कोविड के मध्यनजर कोविड नियमों के पालन हेतु उच्चाधिकारियों द्वारा इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से मॉनिटर किया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *