बेरोजगारों को नौकरी के लिए तराश रहे पूर्व आईजी जीएस मर्तोलिया, यहां चल रहे ट्रेनिंग सेंटर

वैली समाचार, देहरादून। 

उत्तराखंड पुलिस के पूर्व आईजी जीएस मर्तोलिया पहाड़ के बेरोजगार युवाओं को पुलिस, सेना, फॉरेस्ट, पटवारी समेत अन्य सेवाओं के लिए ट्रेनिंग दे रहे हैं। यह कार्य वह अपने संसाधनों से पूरा कर रहे हैं। इसकी शुरुआत बागेश्वर के कपकोट क्षेत्र से की गई। जिसको अब पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जनपद तक विस्तार दिया जा रहा है। इसकी के तहत पिथौरागढ़ के चौकोड़ी में आसपास के बेरोजगार युवाओं के लिए 20 सितंबर से ट्रेनिंग कैम्प का शुभारंभ होगा।

अमूमन नौकरी से रिटायरमेंट के बाद हर कोई आराम से जीवन व्यतीत करना चाहता है। लेकिन उत्तराखंड के वरिष्ठ आइपीएस और आईजी पद से रिटायर(सेवानिवृत्त) हुए जीएस मर्तोलिया (गणेश मर्तोलिया) रिटायरमेंट के दूसरे दिन से समाज सेवा में जुट गए। बतौर उत्तराखंड जनजाति आयोग में उपाध्यक्ष के दायित्व का सफल निर्वाह के साथ साथ वह कोरोना काल में जरूरतमंद की मदद करने को आगे आये। बागेश्वर के कपकोट क्षेत्र में जरूरतमंद को राशन, दवा, सेनेटाइजर, मास्क आदि वितरित करने के बाद अब बेरोजगारों को रोजगार के लिए तराशने में जुट गए हैं। इसके तहत कपकोट में पुलिस, सेना, वन दारोगा, बंदी रक्षक, राजस्व पटवारी, रेंजर समेत अन्य पदों के लिए युवाओं को शारीरिक रूप से तैयार कर रहे हैं। साथ ही पहाड़ के युवाओं को परीक्षा की तैयारी पर भी जरूरी टिप्स दे रहे हैं। कपकोट के बाद पिथौरागढ़ क्षेत्र के तल्ला जौहर घाटी के थल, मुनस्यारी, बेरीनाग, धारचूला, आदि क्षेत्रों के युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग वह अपने संसाधनों पर निशुल्क दे रहे हैं। पूर्व आईजी ने अपने फेसबुक पेज पर पूर्व आईजी ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं को लेकर चल रही ट्रेनिंग की जानकारी कुछ इस तरह दी है………

“दिनांक 10-08-2021 से 29-08-2021 तक तहसील कपकोट तथा कपकोट तहसील के सीमान्तव क्षेत्रों के बालक, बालिकाओं हेतु आयोजित पुलिस, वन दरेगा, बन्दी रक्षक प्रशिक्षण भर्ती कैम्प में बालक, बालिकाओं द्वारा दी गई प्रतिभागिता/उत्सालह तथा प्रशिक्षण शि‍विर की सफलता के पश्चात़, दिनांक 20-09-2021 से लगभग 10 से 14 दिन के लिए स्थान चौकोडी, तहसील बेरीनाग, जनपद पिथौरागढ, में भी नि:शुल्क पुलिस भर्ती प्रशिक्षण प्रस्तावित है। अत: मुनस्यारी, धारचूला के सीमान्त क्षेत्र, तल्ला जोहार, बरम, थल, डीडीहाट, बेरीनाग, गंगोलीहाट के इच्छुक पुरूष अभ्यर्थी रजिस्टेशन हेतु मोबाइल नम्बर 9917738333 पर WhatsApp पर आवेदन कर सकते हैं”।
शैक्षिक अर्हता:- इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण ।
आयु सीमा:- सामान्य वर्ग 18-22 वर्ष अन्य नियमानुसार
शारीरिक मापदंड :- सामान्य वर्ग 165 सेमी0 एवं अन्य नियमनुसार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *