देहरादून में पटरी से उतरी ट्रैफिक व्यवस्था, नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में घण्टों जाम में फंसे रहे लोग

वैली समाचार, देहरादून। 

शनिवार को अफसरों के राजधानी को जाम मुक्त और व्यवस्थित ट्रैफिक संचालन के दावों की हवा निकल गई। विधानसभा क्षेत्र से लगे नेहरू कॉलोनी इलाके में करीब डेढ़ घण्टे से ज्यादा के जाम ने लोगों के पसीने छुड़वा दिए। इस दौरान न तो चालान काटने वाली फुर्तीली सीपीयू नज़र आई और न ही ट्रैफिक पुलिस। थकहार कर लोगों ने जब थाना और पुलिस अधिकारियों को फोन खटखटाये तो कुछ जगह पुलिस नज़र आई। इस दौरान कुछ जगह पुलिस पर लोग खुद ही सड़क पर आकर जमा खुलवाने में जुट गए। कोरोना काल के रक्षाबंधन जैसे सादगीभरे त्योहार के पहले लगे इस जाम ने आने वाले दूसरे बड़े त्योहार और पर्यटन सीजन को लेकर पुलिस प्रशासन के लिए चिंता खड़ी कर दी।

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]

उत्तराखंड की राजधानी भले ही स्मार्ट सिटी की तरफ बढ़ रही हो, लेकिन जाम से निजात दिलाने में तमाम अफसर असफल साबित हो रहे हैं। इसके पीछे वाहनों का दबाव, संकरी सड़कें, अतिक्रमण, ट्रैफिक सेंस न होना, वर्षों पुरानी ट्रैफिक व्यवस्था और हवा में ट्रैफिक सुधार के दावे करने वाले आला अधिकारी हैं। दो साल से कोरोना संक्रमण के चलते लोग कम ही घरों से निकल रहे हैं। यह शहर ही नहीं बल्कि प्रमुख रूट पर चलने वाले वाहनों से साफ दिख रहा है। जब पर्यटकों की आवाजाही बंद, आम लोग बिना वजह न तो पहाड़ और ही मैदान की तरफ रुख कर रहे हैं। ऐसे में सामाान्य दिन में भी जमा लगना पूरी ट्रैफिक व्यवस्था पर सवाल खड़े करता है। यदि भविष्य के सुधारात्मक नजरिया से इसमें सुधार नहीं हुआ तो जाम का झंझट राजधानी के लिए मुसीबत बन सकता है। इसके लिए आला अधिकारियों को धरातलीय प्लान पर काम करना होगा। अन्यथा जनता आज नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में जाम से जूझी, कल घण्टाघर, फिर जीएमएस रोड, पटेलनगर, आईएसबीटी जैसे क्षेत्रों में भी जूझती रहेगी। इधर, मामले को लेकर नेहरू कॉलोनी थाना के इंस्पेक्टर राकेश गुसाईं का कहना कि रक्षाबंधन की खरीदारी को अचानक वाहनों का दबाव बढ़ने से लंबा जाम लग गया। चंचल तिराहे से लेकर आराघर और चकशाह नगर, माता मंदिर रोड तक वाहनों का दबाव रहा। जाम खोलने का प्रायस जारी है।

 

 रात पौने दस बजे तक रहा जाम

नेहरू कॉलोनी के चंचल डेरी से शुरू हुआ जाम देखते ही देखते रिस्पना पुल, शास्त्री नगर, रिंग रोड, आराघर, धर्मपुर चौक, बायपास आदि इलाकों तक पहुंच गया। माता मंदिर रोड में सबसे देर तक रात पौने 10 बजे तक जमा की स्थिति देखी गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *