उत्तराखंड में महिला के ट्वीट पर सरकार का संज्ञान बना पुलिस का “मर्यादा” अभियान

वैली समाचार, देहरादून। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के राज्य में पर्यटन को लेकर किए गए ट्वीट पर एक महिला अधिवक्ता का री-ट्वीट उत्तराखंड पुलिस का मर्यादा अभियान बना गया। महिला अधिवक्ता ने जैसे ही मुख्यमंत्री के ट्वीट पर पर्यटन स्थलों पर हुड़दंग मचाने वालों का ध्यान आकर्षित किया, सरकार ने तत्काल इसका संज्ञान लिया। इसके बाद पुलिस ने भी अपने सोशल पेज पर डीजीपी की तरफ से पर्यटन स्थलों पर हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ ऑपरेशन “मर्यादा” की घोषणा की गई। अब देखना है कि पुलिस पर्यटन और धार्मिक स्थलों पर हुड़दंग और मर्यादा तोड़ने वालों को कैसे सबक सिखाती है, इस पर सबकी निगाहें लगी हुई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गत दिवस दिल्ली दौरे पर गए थे। मुख्यमंत्री ने कई केंद्रीय मंत्रियों मुलाकात की।मंत्रियों से उत्तराखंड के संदर्भ में सहायता की अपेक्षा की। साथ ही उन्हें उत्तराखंड आने का न्योता भी दिया। सीएम ने इसी दौरान ट्वीट किया कि…..”उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी का आभार व्यक्त कर उन्हें देवभूमि के लिए आमंत्रित किया”। इसी ट्वीट पर वरिष्ठ महिला अधिवक्ता जया ठाकुर ने कॉमेंट कर कुछ इन तरह लिखा।

 

महिला अधिवक्ता जया ठाकुर ने सीएम के ट्विट पर जवाब लिखते हुए लिखा कि-“माननीय मुख्यमंत्री जी, उत्तराखंड में पर्यटन और धार्मिक स्थलों पर जो पुरुष अर्द्धनग्न रहकर हुड़दंग कर असभ्यता का परिचय देते हैं। इन्हें देखकर खासकर महिलाओं को शर्मिंदगी महसूस होती है। सार्वजनिक स्थलों पर ऐसा करना अपराध है। कृपया ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती बरती जाए”।

 

 

पुलिस ने किया ऑपरेशन मर्यादा की घोषणा

सूत्रों के अनुसार महिला अधिवक्ता के इस ट्विट पर उत्तराखंड सरकार ने गंभीरता से संज्ञान लिया। इसके बाद शासन ने पुलिस को जरूरी निर्देश जारी किए। इस पर पुलिस भी सक्रिय हुई और ऑपरेशन मर्यादा की शुरूआत की गई। उत्तराखंड पुलिस के मुताबिक उत्तराखंड शासन की मंशा के अनुरूप प्रदेश के तीर्थ स्थलों की मर्यादा और पर्यटक स्थलों पर स्वच्छता बनी रहे, इसके लिए उत्तराखंड पुलिस की ओर से आज से “ऑपरेशन मर्यादा” नामक विशेष अभियान चालाया जा रहा है। इस विशेष अभियान के अन्तर्गत तीर्थ स्थलों एवं गंगा किनारों पर हुड़दंग और मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को तुरंत गिरफ्तार कर कठोर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही पर्यटक स्थलों पर गंदगी करने वालों के विरूद्ध पुलिस एक्ट की धारा 51/52 के अन्तर्गत जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के मुताबिक, उत्तराखंड आने वाले सभी पर्यटकों का स्वागत है। सभी से अनुरोध है कि उत्तराखंड देवभूमि है। यहां की समृद्ध संस्कृति, माँ गंगा, और सुन्दर प्रकृति का सम्मान करें। तीर्थ स्थलों एवं गंगा किनारों पर हुड़दंग, मादक पदार्थों का सेवन और पर्यटक स्थलों पर गंदगी करना कहीं से भी मर्यादित आचरण नहीं है। ऐसा कृत्य करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए आज से पूरे प्रदेश में “ऑपरेशन मर्यादा” अभियान चलाया जा रहा है।

 

हरिद्वार में कुछ दिन पहले हुआ था हुड़दंग

गौरतलब है कि कुछ लोगो ने गंगा के किनारे अश्लील वीडियो बनाकर वायरल किए थे। गंगा किनाने नशा करने वालों के खिलाफ पुरोहितों ने भी अभियान चलाया था। इसी के मद्देनजर ये अभियान चलाया गया है। इसके तहत अब पर्यटन स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों, मादक पदार्थो की अवैध बिक्री अथवा दुर्व्यवहार करने वालों के विरूद्व भी पूर्व से स्थापित कानूनों के अनुरूप कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी। आगामी 15 दिवसों तक इस कार्यवाही को प्रमुखता से करते हुए आंकलन किया जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

पीएम मोदी थोड़ी देर में दाखिल करेंगे नामांकन, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेता मौजूदप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे। वह पहले दशाश्वमेध घाट पहुंचेंगे। घाट पर गंगा सप्तमी के शुभ मुहूर्त में पूजन करेंगे। पीएम मोदी के नामांकन में अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री व 16 राज्यों के सीएम व एनडीए के कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे जिलाधिकारी कार्यालय।  यहां गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, रामदास आठवले, चंद्रबाबू नायडू, जेपी नड्डा, पवन कल्याण, संजय निषाद, हरदीप सिंह पुरी, जीतनराम मांझी व ओमप्रकाश राजभर समेत एनडीए नेता पहले ही पहुंच चुके हैं। पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले।  पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले। पीएम मोदी के नामांकन पर बोले केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन पर कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का भव्य रोड शो पूरे काशी, उत्तर प्रदेश व देश को उत्साहित करने वाला था… प्रधानमंत्री मोदी का मिशन जरूर सफल होगा, वह एक पृथ्वी और एक भविष्य की बात करते हैं…” यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पीएम मोदी को दी बधाई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में जाति, धर्म, संप्रदाय से ऊपर उठकर लोगों ने प्रतिभाग किया है। अद्भुत नजारा काशी की सड़कों पर था… मैं उन्हें(पीएम मोदी) बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं…” डीएम कार्यालय पहुंचे अमित शाह लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन दाखिल करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और NDA के तमाम नेता वाराणसी के DM कार्यालय पहुंचे।