फायर एनओसी लटकाने वालों की अब खैर नहीं, डीजीपी ने दिए यह आदेश

-फायर की एनओसी के लिए अभी तक लोग रहते थे परेशान, ऑनलाइन से मिलेगी राहत

-डीजीपी के आदेश से हजारों लोगों को मिलेगी राहत, नहीं रोक सकेंगे एनओसी 

वैली समाचार, देहरादून। 

उत्तराखंड में सरकारी, निजी और औद्योगिक इकाइयों में लम्बे समय तक फायर एनओसी दबाए रखने का खेल अब नहीं चलेगा। राज्य के डीजीपी अशोक कुमार ने फायर सर्विस के कार्यों की समीक्षा के बाद 29 प्रकार की फायर एनओसी को 1 फरवरी से ऑनलाइन जारी करने के निर्देश दिए। डीजीपी के इस फरमान के बाद विभाग में हड़कंप मचा है। उम्मीद है कि फायर सर्विस से जुड़ी एनओसी ऑनलाइन मिलने से भवन, औद्योगिक और अन्य को फायर विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेगा।डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने से विभाग के कार्यों में तेजी एवं कार्य प्रणाली में भी पारदर्शिता आएगी। इसके साथ ही एनओसी लेने के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने फायर सर्विस मुख्यालय स्थित सभागार में फायर सर्विस के कार्यों की समीक्षा कर निम्न दिशा-निर्देश दिए—

1. फायर सर्विस की औद्योगिक इकाई सहित अन्य सभी भवनों की जारी की जाने वाली सभी 29 प्रकार की एनओसी को 01 फरवरी, 2021 से ऑनलाइन, पारदर्शी एवं समयबद्ध करने हेतु निर्देशित किया गया।
2. एनओसी मिलने या आवेदन के निस्तारण की अवधि को समयबद्ध करने हेतु भी निर्देशित किया गया।
3. आवेदन के पश्चात अधिकांश एनओसी को 15 दिनों में तथा एक-दो प्रकार की एनओसी को अधीकतम 01 माह के भीतर प्रदान करने या आवेदन को निस्तारित करने के निर्देश दिए।
4. फायर रिस्पांस टाइम सुधारने और फायर कर्मियों के प्रशिक्षण पर भी जोर देने हेतु निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *