कृषि मंत्री ने यंग थिंकर फोरम में गिनाए कृषि सुधार कानून के फायदे

उत्तराखंड यंग थिंकर फ़ोरम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में युवा किसानों से संवाद

वैली समाचार, देहरादून।

उत्तराखंड यंग थिंकर फ़ोरम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में युवा किसानों से संवाद में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कृषि सुधार क़ानून 2020 के फायदे गिनाए।इस दौरान युवाओं को कृषि और उद्यान के क्षेत्र में रोजगार अपनाने पर बल दिया। साथ ही विभाग की स्वरोजगार से जुड़ी योजनाओं की जानकारी युवाओं को दी। उत्तराखण्ड यंग थिंकर्स फोरम द्वारा आयोजित चर्चा में कृषि सुधार क़ानून 2020 पर ऑनलाइन डायलॉग का आयोजन किया गया। इस डायलॉग में उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल प्रदेश भर के युवा, प्रगतिशील किसानों को सम्बोधित कर इन कानूनों के फायदों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इनमें से कुछ सुधारों को उत्तराखण्ड सरकार ने केंद्रीय कानूनों के आने से पहले ही लागू कर दिया गया था । उत्तराखण्ड कृषि सुधारों के मामले में हमेशा अग्रणी रहा है। कृषि मंत्री ने जीआई ( जियोग्राफिकल इंडिकेटर्स) टैग की भूमिका पर भी जोर दिया। उन्होंने चकबंदी कानून को उत्तराखण्ड के कृषि क्षेत्र के लिए अत्यंत लाभ दायक बताया। चर्चा के उपरांत कृषि मंत्री ने युवा किसानों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए।
उत्तराखण्ड यंग थिंकर्स फोरम के संचालक नेहा जोशी तथा अखिलेश रावत के अनुसार कृषि सुधार क़ानून बहुत समय से लम्बित थे। अब जब वह पारित हो गए हैं तो हमारा कर्तव्य है कि उत्तराखंड का कर एक किसान इनका लाभ उठा सके उन्होंने बताया कि इन कृषि सुधारों कि बारीकियों को जन जन तक पहुँचाना हम सभी का दायित्व है। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से उत्तराखंड यंग थिंकर फ़ोरम समाज के अहम मुद्दों पर प्रदेश के युवाओं को अपनी बात रखने का एक मंच प्रदान कर उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना चाहते हैं।
उत्तराखण्ड यंग थिंकर्स फोरम प्रदेश के युवा किसानों, शिक्षकों, डॉक्टर, लॉयर्स एवं अन्य प्रोफेशनल्स का एक प्रगतिशील संगठन है जिसका उद्देश्य युवाओं को राष्ट्र तथा प्रदेश हित के मुद्दों पर वैचारिक मंथन हेतु एक मंच तथा अवसर प्रदान करना है व सरकार तक उचित फ़ीड्बैक पहुँचाना है। इस ऑनलाइन चर्चा में भारी संख्या में युवाओं ने भाग लिया तथा यूट्यूब एवं फेसबुक के माध्यम से लाइव भी देखा । आगे जाकर उत्तराखंड के हर एक ज़िले में ऐसे कार्यक्रम करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्यक्रम को आयोजित करने में पवन पाण्डेय, कृतार्थ उनियाल, राज जोशी तथा अर्चित डावर ने अहम भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

पीएम मोदी थोड़ी देर में दाखिल करेंगे नामांकन, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेता मौजूदप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे। वह पहले दशाश्वमेध घाट पहुंचेंगे। घाट पर गंगा सप्तमी के शुभ मुहूर्त में पूजन करेंगे। पीएम मोदी के नामांकन में अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री व 16 राज्यों के सीएम व एनडीए के कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे जिलाधिकारी कार्यालय।  यहां गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, रामदास आठवले, चंद्रबाबू नायडू, जेपी नड्डा, पवन कल्याण, संजय निषाद, हरदीप सिंह पुरी, जीतनराम मांझी व ओमप्रकाश राजभर समेत एनडीए नेता पहले ही पहुंच चुके हैं। पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले।  पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले। पीएम मोदी के नामांकन पर बोले केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन पर कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का भव्य रोड शो पूरे काशी, उत्तर प्रदेश व देश को उत्साहित करने वाला था… प्रधानमंत्री मोदी का मिशन जरूर सफल होगा, वह एक पृथ्वी और एक भविष्य की बात करते हैं…” यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पीएम मोदी को दी बधाई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में जाति, धर्म, संप्रदाय से ऊपर उठकर लोगों ने प्रतिभाग किया है। अद्भुत नजारा काशी की सड़कों पर था… मैं उन्हें(पीएम मोदी) बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं…” डीएम कार्यालय पहुंचे अमित शाह लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन दाखिल करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और NDA के तमाम नेता वाराणसी के DM कार्यालय पहुंचे।