उत्तराखंड में तीन साल की सेवा के बाद फिर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए आईपीएस वी विनय कुमार

-21 साल तक आईबी में रहने के बाद 2017 में आये थे उत्तराखंड

-दिसंबर 2019 में डीजी के पद पर राज्य से मिला प्रमोशन, केंद्र में अटकी फ़ाइल

-देश के ईमानदार और काबिल अफसरों में शुमार विनय कुमार, केंद्र में मिल सकती बड़ी जिम्मेदारी

वैली समाचार, देहरादून।

उत्तराखंड कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वी विनय कुमार फिर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं। 2017 में 21 साल की प्रतिनियुक्ति से लौटने के तीन साल बाद वह जल्द रिलीव होंगे। केंद्र में उन्हें किसी सुरक्षा एजेंसी में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। वह राज्य में पिछले तीन साल से एडीजी प्रशासन और सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

उत्तराखंड कैडर के 1990 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वी विनय कुमार एक बार फिर से केंद्र में प्रतिनियुक्ति के लिए जा रहे हैं। बताया जा रहा कि उन्हें गृह मंत्रालय में इंटेलिजेंस विंग में वरिष्ठ पद पर तैनाती मिली है। एडीजी विजय कुमार करीब 21 साल बाद 2017 में उत्तराखंड आए थे। तीन साल उत्तराखंड में सेवा देने के बाद उन्होंने केंद्र में जाने की इच्छा जाहिर की थी। सूत्रों का कहना है कि मई माह तक उनको रिलीव होना था। लेकिन कोरोना के चलते वह रुके हुए हैं। गत दिवस राज्य में हुए कुछ आईपीएस के ट्रांसफर और पोस्टिंग में उनकी प्रतिनियुक्ति को लेकर स्थिति स्पष्ट की गई। ऐसे में साफ है कि एक बार फिर से विनय कुमार केंद्र में चले गए हैं। बताया जा रहा कि आगामी 5 अक्टूबर तक वे गृह मंत्रालय में ज्वाइन करेंगे। वर्तमान में विनय कुमार उत्तराखंड पुलिस में एडीजी इंटेलिजेंस और एडीजी कार्मिक की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

2023 में होंगे सेवानिवृत्त

मूल रूप से बेंगलुरु के रहने वाले 1990 बैच के आईपीएस वी विनय कुमार ने ज्यादा वक्त केंद्र की सेवाओं में ही दिया है। विनय कुमार 1995 से 1994 तक एएसपी देहरादून रहे, इसके बाद 1994 में एसपी सिटी कानपुर, 1995 से 1996 तक एसपी पिथौरागढ़ रहे। अप्रैल 1996 से साल 2017 यानी 21 साल तक विनय कुमार इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में तैनात रहे। अक्टूबर 2017 में विनय कुमार बतौर एडीजी उत्तराखंड में आए,  जिसके बाद इसी महीने यानी सितंबर 2020 के बाद से वापस इंटेलिजेंस ब्यूरो जा रहे हैं। विनय कुमार साल 2023 में रिटायर्ड होंगे। केंद्र में उनकी छवि बहुत ही काबिल और ईमानदार अफसरों में है।

 

ये आईपीएस भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर

पूर्व डीजीपी एमए गणपति, एडीजी दीपम सेठ, आईपीएस सदानंद दाते, डीआईजी नीलेश आनंद भरणे, डीआईजी स्वीटी अग्रवाल, अनंत शंकर ताकवाले भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं।जबकि आईपीएस निहारिका भट्ट ने अपना कैडर चेंज कर यूटी में तैनाती ले ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *