उत्तराखंड में दारोगाओं की इंस्पेक्टर बनने की मुराद पूरी, अब सिपाही और दारोगाओं की बंपर भर्ती

-2016 से प्रमोशन का कर रहे थे इंतजार, दो साल से नियमावली बनने के बाद भी लटके रहे प्रमोशन

-मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद गृह विभाग की चेतावनी पर जागा पुलिस मुख्यालय

-अब सिपाही से एचसीपी में होगा प्रमोशन, राज्य में रिक्त पदों पर होगी बंपर भर्ती

वैली समाचार, देहरादून। 

उत्तराखंड में दारोगाओं के इंस्पेक्टर बनने की मुराद आखिर चाल साल बाद पूरी हो गई है। सरकार की कड़ी चेतावनी के बाद सोमवार को पुलिस मुख्यालय ने 88 दारोगाओं को इंस्पेक्टर बना दिया है। सूची जारी होने के बाद दारोगाओं में खुशी की लहर है। इधर, दारोगाओं के प्रमोशन के बाद राज्य में बंपर पुलिस भर्ती की राह खुल गई है। उम्मीद है कि जल्द सिपाही और दारोगाओं के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। खासकर महाकुंभ से पहले इसकी शुरुआत हो सकती है।

उत्तराखंड में एक ही बैच के दारोगाओं को प्रमोशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। खास कर कोर्ट और अन्य कारण के चलते 2016 से दारोगा प्रमोशन की राह देख रहे थे। पिछले माह मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मामले को संज्ञान लेते हुए गृह विभाग को जरूरी दिशा निर्देश दिए थे। इसके बाद गृह विभाग ने एक माह के भीतर पुलिस मुख्यालय को प्रमोशन के निर्देश दिए थे। गृह विभाग के फरमान मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय में होमवर्क शुरू हो गया था। आखिर सोमवार को आईजी कार्मिक पुष्पक ज्योति ने 88 दारोगाओं के प्रमोशन की सूची जारी कर दी। सूची जारी होते ही दारोगाओं में खुशी की लहर है। प्रमोशन पाने वाले दारोगा सीधी भर्ती और रैंकर से दारोगा शामिल हैं। इनमें 1990 यानी उत्तरप्रदेश से लेकर 2007 तक उत्तराखंड में भर्ती हुए दारोगाओं को प्रमोशन का लाभ मिला है। प्रमोशन पाने वाले दारोगाओं की पूरी सूची को उत्तराखंड पुलिस की वेबसाइट https://uttarakhandpolice.uk.gov.in/ पर देखा जा सकता है।

अब सिपाही और दारोगा भर्ती की तैयारी

दारोगाओं की प्रमोशन सूची काफी हद तक राज्य के बेरोजगारों के लिए भी खुश खबरी ला सकती है। लम्बे समय से पुलिस दारोगा और सिपाही की भर्ती अटकी हुई है। सरकार ने महाकुंभ से पहले भर्ती करने का संकेत पूर्व में दिए थे। लेकिन पहले प्रमोशन और अब कोविड के चलते इसमें कुछ देरी हो गई। लेकिन जल्द राज्य में दारोगाओं और सिपाहियों के रिक्त पदों पर बंपर भर्ती हो सकती है। सूत्रों के अनुसार ट्रैफिक पुलिस के साढ़े तीन सौ पद भी सरकार ने पिछले माह स्वीकृत कर दिए हैं। ऐसे में डेढ़ से दो हजार के बीच पुलिस दारोगा और सिपाही के पदों पर भर्ती हो सकती है। इसके लिए पुलिस मुख्यालय जल्द ज़िलों से रिक्त पदों का विवरण और जरूरत का खाका तैयार कर सकता है। ताकि देर सवेर भर्ती शुरू की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

पीएम मोदी थोड़ी देर में दाखिल करेंगे नामांकन, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेता मौजूदप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे। वह पहले दशाश्वमेध घाट पहुंचेंगे। घाट पर गंगा सप्तमी के शुभ मुहूर्त में पूजन करेंगे। पीएम मोदी के नामांकन में अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री व 16 राज्यों के सीएम व एनडीए के कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे जिलाधिकारी कार्यालय।  यहां गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, रामदास आठवले, चंद्रबाबू नायडू, जेपी नड्डा, पवन कल्याण, संजय निषाद, हरदीप सिंह पुरी, जीतनराम मांझी व ओमप्रकाश राजभर समेत एनडीए नेता पहले ही पहुंच चुके हैं। पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले।  पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले। पीएम मोदी के नामांकन पर बोले केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन पर कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का भव्य रोड शो पूरे काशी, उत्तर प्रदेश व देश को उत्साहित करने वाला था… प्रधानमंत्री मोदी का मिशन जरूर सफल होगा, वह एक पृथ्वी और एक भविष्य की बात करते हैं…” यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पीएम मोदी को दी बधाई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में जाति, धर्म, संप्रदाय से ऊपर उठकर लोगों ने प्रतिभाग किया है। अद्भुत नजारा काशी की सड़कों पर था… मैं उन्हें(पीएम मोदी) बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं…” डीएम कार्यालय पहुंचे अमित शाह लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन दाखिल करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और NDA के तमाम नेता वाराणसी के DM कार्यालय पहुंचे।