कुमाऊं रेंज में भी खुलेगा साइबर क्राइम थाना, शासन ने दी स्वीकृति, साइबर अपराध पर कसेगी नकेल

अभी तक देहरादून में चल रहा राज्य का एक मात्र साइबर थाना, साइबर ठगों पर कस रही नकेल

-बढ़ती साइबर ठगी और अपराध को रोकने के लिए सरकार ने लिए निर्णय

वैली समाचार, देहरादून।

उत्तराखंड में जल्द दूसरा साइबर क्राइम थाना भी अस्तित्व में आ जाएगा। शुक्रवार को सरकार ने इसकी स्वीकृति दे दी है। कुमाऊं रेंज में बढ़ते साइबर अपराध और अपराधियों पर यह थाना नकेल कसेगा। डीजी लॉ एंड आर्डर अशोक कुमार ने इसकी जानकारी दी है। कहा जल्द थाने में स्टाफ और जरूरी संसाधन जुटा कर इसकी शुरुआत की जाएगी।

पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने बताया कि कुमाऊं परिक्षेत्र में भी लम्बे समय से साइबर क्राइम थाना खोलेने पर विचार चल रहा था। इस सम्बंध में शासन ने साइबर क्राइम थाना खोलने की स्वीकृति दे दी है। उन्होंने शीघ्र ही कुमाऊं परिक्षेत्र में अब साईबर थाना खोला जाएगा, जिससे वहां की जनता को बैंकिंग धोखाधड़ी, ऑनलाइन शॉपिंग, मनी ट्रांजेक्शन, सोशल मीडिया सम्बन्धी मामलों की शिकायत दर्ज कराने में आसानी होगी। अब कुमाऊं रेंज के लोगों को साइबर क्राइम से जुड़े मामलों के निस्तारण को देहरादून पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

 

2015 में देहरादून में खुला था साइबर थाना

राज्य में 26 मार्च 2015 को पहला साइबर क्राइम थाना देहरादून में खुला था। तब इसे राज्य का साइबर थाना नाम दिया गया था। लेकिन इस थाने से जो उम्मीदें साइबर अपराध रोकने के लिए थी, उसमें ज्यादा काम नहीं हुआ। अधिकांश मामलों में थाना, चौकी पुलिस और ज़िलों में गठित साइबर सेल ने ही साइबर क्राइम के मामले सुलझाए गए। स्टाफ, संसाधन, तकनीकी, एक्सपर्ट आदि की थाने में शुरुआत से कमी बनी हुई है। ऐसे में थाना पोस्टिंग के लिहाज से तो ठीक रहा, लेकिन बड़े अपराध खोलने में एसटीएफ, एसओजी की मदद लेनी पड़ी रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

पीएम मोदी थोड़ी देर में दाखिल करेंगे नामांकन, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेता मौजूदप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे। वह पहले दशाश्वमेध घाट पहुंचेंगे। घाट पर गंगा सप्तमी के शुभ मुहूर्त में पूजन करेंगे। पीएम मोदी के नामांकन में अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री व 16 राज्यों के सीएम व एनडीए के कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे जिलाधिकारी कार्यालय।  यहां गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, रामदास आठवले, चंद्रबाबू नायडू, जेपी नड्डा, पवन कल्याण, संजय निषाद, हरदीप सिंह पुरी, जीतनराम मांझी व ओमप्रकाश राजभर समेत एनडीए नेता पहले ही पहुंच चुके हैं। पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले।  पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले। पीएम मोदी के नामांकन पर बोले केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन पर कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का भव्य रोड शो पूरे काशी, उत्तर प्रदेश व देश को उत्साहित करने वाला था… प्रधानमंत्री मोदी का मिशन जरूर सफल होगा, वह एक पृथ्वी और एक भविष्य की बात करते हैं…” यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पीएम मोदी को दी बधाई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में जाति, धर्म, संप्रदाय से ऊपर उठकर लोगों ने प्रतिभाग किया है। अद्भुत नजारा काशी की सड़कों पर था… मैं उन्हें(पीएम मोदी) बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं…” डीएम कार्यालय पहुंचे अमित शाह लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन दाखिल करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और NDA के तमाम नेता वाराणसी के DM कार्यालय पहुंचे।