मुख्यमंत्री बोले, गैरसैंण के रास्ते समूचे उत्तराखंड का विकास, जनप्रतिनिधियों को करना होगा रिवर्स पलायन

-मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि आज वह गैरसैंण के विधिवत भूमिधर बन गए 

-ग्रीष्मकालीन राजधानी की घोषणा के बाद फिर गैरसैंण पहुंचे सीएम त्रिवेंद्र रावत

-बोले स्वतंत्रता दिवस पर गैरसैंण में किसी सीएम ने पहली बार फहराया तिरंगा

वैली समाचार, गैरसैंण(चमोली)। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण को लेकर फिर बड़ा बयान दिया है। कहा कि गैरसैंण उत्तराखंड की जनभावनाओं का प्रतीक है। गैरसैंण हर उत्तराखंडी के दिल में बसता है। लोकतंत्र में जनभावनाएं सर्वोपरि होती हैं। गैरसैंण के रास्ते ही समूचे उत्तराखण्ड का विकास किया जा सकता है। सबसे पहले जनप्रतिनिधियों को ही रिवर्स पलायन करना होगा। इसके साथ ही सीएम ने गैरसैंण में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहरा कर एक और इतिहास रच दिया है।

उत्तराखंड की स्थायी राजधानी को लेकर भले ही 20 सालों से जोर आजमाइश चल रही हो, लेकिन त्रिवेंद्र सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित कर बढ़त ली है। अब काफी हद तक उम्मीद है कि देर सबेर पहाड़ की राजधानी पहाड़ में ही होगी। यही नहीं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस पर फिर मुहर लगा दी है। उन्होंने गैरसैंण पहुंचकर कहा कि रिवर्स पलायन से ही पहाड़ों की तस्वीर और तकदीर में सुधार होगा। उन्हें कहा कि सरकार उत्तराखंड को उसके प्राकृतिक स्वरूप में ले जाने को वचनबद्ध है। इसकी शुरुआत व्यक्तिगत करनी होगी। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री ने स्वयं से की और स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर गैरसैंण के विधिवत भूमिधर बन गए हैं। कहा कि यहां शुरू में मुश्किल बहुत आएँगी, दिक़्क़तें भी बहुत हैं लेकिन भरोसा है कि पीएम मोदी सरकार के सहयोग और राज्य सरकार की मेहनत का फल अगले कुछ वर्षों में नज़र आने लगेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है- चुनौतियाँ बहुत हैं, लेकिन हमारा संकल्प उससे कहीं ज़्यादा।

सीएम की अपील, अपने घरों को लौटें लोग

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने ट्वीट कर कहा कि आप सभी उत्तराखंडियों से पुनः हाथ जोड़ कर आज घी संक्रांति के पावन अवसर पर अनुरोध भी करता हूँ और अपेक्षा भी रखता हूँ कि आप सभी अपने अपने गाँवों की तरफ़ रुख करेंगे। अपने टूटे घरों के ताले खोलेंगे,उनका बेहतर रख-रखाव करेंगे। इसके साथ ही सीएम ने “चलें_अपने_गाँव_की_ओर मुहिम से जुड़ें और आओ_पहाड़_आबाद_करें! ” श्लोगन के साथ अपील की।

गैरसैंण को सीएम की सौगात–

-भराड़ीसैंण-गैरसैंण क्षेत्र में जियो OFC नेटवर्क का विस्तारीकरण होगा
-लोक निर्माण विभाग निरीक्षण भवन, गैरसैंण में 8 कमरों के निर्माण की स्वीकृति दी जायेगी।
– गैरसैंण ब्लाॅक में कृषि विकास हेतु कोल्ड स्टोरेज एवं फूड प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना की जायेगी।

– बेनीताल का एस्ट्रो विलेज के रूप में विकास किया जायेगा।
-भराड़ीसैंण में ईको ट्रेल/ईको पार्क की स्थापना की जायेगी।
– जीआईसी भराड़ीसैंण में 02 अतिरिक्त कक्षा कक्ष का निर्माण किया जायेगा।
– राजकीय आईटीआई गैरसैंण का भवन निर्माण एवं उपकरणों हेतु धनराशि स्वीकृत की जायेगी।

– ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण -भराड़ीसैंण में ₹76 करोड़ 67 लाख 65 हजार की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकापर्ण किया।

-विकास योजनाओं में ₹60.72 करोड़ का शिलान्यास।

-₹15.96 करोड़ का लोकार्पण किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *