सीबीएसई की बची हुई परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच, एचआरडी मिनिस्टर डॉ निशंक ने की घोषणा


-कोरोना को लेकर देशभर में स्थगित हुई थी दसवीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा

वैली समाचार, देहरादून।

कोरोना संक्रमण और लॉक डाउन के चलते स्थगित हुई सीबीएसई की बची हुई परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर परीक्षा की घोषणा की है। अब बोर्ड को तय समय के भीतर परीक्षा करानी की चुनौती बनी रहेगी।

देशभर में जारी लॉकडाउन के कारण स्थगित हुई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान हो गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी दी। बोर्ड के 29 अप्रैल के ट्वीट के मुताबिक अब स्थगित हुए 83 विषयों में से केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा- लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तारीख का इंतजार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

 

सीबीएसई ने 29 को किया था ट्वीट

सीबीएसई बोर्ड ने 29 अप्रैल को एक ट्वीट करके स्पष्ट किया था कि वह अब केवल उन मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा, जो प्रमोशन के लिए और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए जरूरी होंगे। बाकी विषयों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। ऐसे सभी मामलों में मूल्यांकन के निर्देश बोर्ड अलग से जारी करेगा। परीक्षा आयोजित करने लायक हालत बनने पर स्थगित हुए 83 विषयों में से केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

 

मूल्यांकन की अनुमति मांगी

सीबीएसई बोर्ड के सूत्रों के अनुसार बची हुई परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद अधिकारियों ने सरकार से परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की अनुमति मांगी है। यह काम बोर्ड ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करने की बात कही।

 

नीट की 26 और जेईई मेन की परीक्षा 18 से

मानव संसाधन मंत्रालय ने पूर्व में जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तिथि भी घोषित कर दी है। नई घोषित तिथि के अनुसार जेईई मेन 18 से 23 जुलाई, तथा नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होगी। जबकि जेईई एडवांस्ड परीक्षा 23 अगस्त को प्रस्तावित की गई है।

1 thought on “सीबीएसई की बची हुई परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच, एचआरडी मिनिस्टर डॉ निशंक ने की घोषणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *