गंगोत्री-यमुनोत्री के 26 और केदारनाथ के कपाट 29 अप्रैल को खुलेंगे

-अक्षय तृतीया को गंगोत्री और यमुनोत्री तो 30 को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट

-चारों धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के साथ यात्रा की तैयारियां हुई शुरू

-खराब सड़क और बर्फबारी से हुए नुकसान से उठानी पड़ सकती मुश्किलें

देहरादून। इस साल चारधाम यात्रा अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से शुरू होगी। शुक्रवार को महाशिवरात्रि के पर्व पर केदरनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के साथ ही चारों धाम के कपाट खुलने की स्थिति साफ हो गई है। तीर्थ पुरोहितों के अनुसार गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया यानि 26 अप्रैल, केदारनाथ धाम के कपाट 29 तो बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को खुलेंगे। कपाट खुलने से तीर्थ पुरोहित के साथ ही चारधाम में कारोबार करने वालों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि इस बार आलवेदर रोड का निर्माण और भारी बर्फबारी से कुछ मुहकलें जरूर हैं। इसे लेकर शासन और प्रशासन भी चिंता में दिख रहा है।

विश्व प्रसिद्ध धाम गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने की तिथि नवरात्र के दिन तय हुई थी। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि 25 अप्रैल को मां गंगा की भोग मूर्ति मुखबा स्थित शीत निवास से गंगोत्री के लिए डोली में रवाना होगी। मार्कण्डेय मंदिर में कुछ देर ठहरने के बाद यात्रा आगे बढ़ेगी। इसी दिन शाम को डोली यात्रा भैरों घाटी भैरव मंदिर पहुंचेगे। यहां से अगली सुबह यानि 26 अप्रैल को अभिजीत मुहर्त पर गंगा की डोली गंगोत्री धाम पहुंचेगी। जहां विधि विधान से गंगा की मूर्ति मंदिर के गर्व गृह में स्थापित की जाएगी। इसके बाद गंगा के दर्शन छह माह तक गंगोत्री मंदिर में होंगे। साथ ही अक्षय तृतीया के दिन खरशाली स्थित शीत निवास से यमुना की डोली यमुनोत्री धाम के लिए रवाना होगी। इसके बाद पूजा-अर्चना के बाद कपाट खोले जाएंगे।

इधर, बसंत पंचमी के दिन बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हुई। नरेंदनगर स्थित राज महल में कपाट खुलने की तिथि 30 अप्रैल को तय हुई। इससे पहले गाडू घड़ा पाण्डुकेशर से राजमहल के लाया गया। यहां से तिल का तेल गाडू घड़े के बदरीनाथ धाम पहुंचाया जाएगा। उधर शुक्रवार को केदारनाथ धाम के कपाट खिलने की तिथि भी तय हो गई। आगामी 29 अप्रैल को भगवान आशुतोष के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के कपाट खुलेंगे। मेष लग्न में सुबह 6:10 पर मंदिर का द्वार आम दर्शनों के लिए खोला जाएगा। इसके बाद छह माह तक अराध्य की पूजा-अर्चना धाम में ही होगी। इससे पहले 25 अप्रैल को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भगवान भैरवनाथ की पूजा होगी। 26 अप्रैल को केदारनाथ की पंचमुखी डोली धाम प्रस्थान करेगी। 27 को गौरीकुंड रात्रि विश्राम और 28 अप्रैल शाम को पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 29 अप्रैल को मेष लग्न में सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। रावल भीमाशंकर लिंग ने बताया कि महाशिवरात्रि के पर्व पर धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं के तहत भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना के साथ कपाट खुलने की तिथि तय की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

पीएम मोदी थोड़ी देर में दाखिल करेंगे नामांकन, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेता मौजूदप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे। वह पहले दशाश्वमेध घाट पहुंचेंगे। घाट पर गंगा सप्तमी के शुभ मुहूर्त में पूजन करेंगे। पीएम मोदी के नामांकन में अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री व 16 राज्यों के सीएम व एनडीए के कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे जिलाधिकारी कार्यालय।  यहां गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, रामदास आठवले, चंद्रबाबू नायडू, जेपी नड्डा, पवन कल्याण, संजय निषाद, हरदीप सिंह पुरी, जीतनराम मांझी व ओमप्रकाश राजभर समेत एनडीए नेता पहले ही पहुंच चुके हैं। पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले।  पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले। पीएम मोदी के नामांकन पर बोले केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन पर कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का भव्य रोड शो पूरे काशी, उत्तर प्रदेश व देश को उत्साहित करने वाला था… प्रधानमंत्री मोदी का मिशन जरूर सफल होगा, वह एक पृथ्वी और एक भविष्य की बात करते हैं…” यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पीएम मोदी को दी बधाई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में जाति, धर्म, संप्रदाय से ऊपर उठकर लोगों ने प्रतिभाग किया है। अद्भुत नजारा काशी की सड़कों पर था… मैं उन्हें(पीएम मोदी) बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं…” डीएम कार्यालय पहुंचे अमित शाह लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन दाखिल करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और NDA के तमाम नेता वाराणसी के DM कार्यालय पहुंचे।