डॉक्टर, इंजीनियर और सेना में अफसर बनकर भरेंगे तरक्की की उड़ान

O

-राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने जानी बच्चों के भविष्य की योजना

-सामाजिक सरोकारों से जुड़ कर बच्चे दिखाएं अपनी प्रतिभा

देहरादून। राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने कहा कि आज के बच्चे कल के भविष्य हैं। बच्चों को इसी उम्र में सामाजिक सरोकारों से जोड़ना चाहिए। ताकि वह भविष्य में विकास की बागडोर संभाल सकें। हालांकि राज्यपाल के सामने ही बच्चों ने भी डॉक्टर, इंजीनियर और सेना में अफसर बनकर अपने सपनों की उड़ान को पंख लगाने की बात कही।नन्हें-मुन्हें बच्चों की तोतली आवाज में उनके सपनों की बात सुनकर राज्यपाल गदगद हो गई।

मसूरी में बुधवार को महात्मा योगेश्वर राजकीय सरस्वती शिशु विद्या मन्दिर इन्टर काॅलेज में प0 दीनदयाल उपाध्याय एक्शन एण्ड रिसर्च सोसाइटी ने स्कूली बच्चों के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल बेबीरानी मौर्य शामिल हुई। स्कूली बच्चों को गर्म कपड़े वितरित करते वक्त राज्यपाल ने अनौपचारिक संवाद किया। राज्यपाल मौर्य ने छोटे बच्चों से उनके भविष्य की योजनाओं, करियर व महत्वकांक्षाओं के बारे में बातचीत की। इस दौरान राज्यपाल के प्रश्न का उत्तर देते हुये पांचवी कक्षा की छात्रा आंचल ने बताया कि वह होटल मैनेजर करना चाहती है। पांचवी कक्षा की बालिका भारती ने बताया कि वह इंजीनियर तो चौथी कक्षा के एक छात्र ने कहा कि वह बडे़े होकर डाॅक्टर बनना चाहते है।  छात्र केशव ने बताया कि वह भारतीय सेना में जाना चाहते हैं। एक छात्रा ने कहा कि वह पत्रकार बनना चाहती है। राज्यपाल मौर्य ने बच्चों से कहा कि वे बहुत लगन व परिश्रम से अपनी पढ़ाई करें व अपने सपनों को पूरा करें। राज्यपाल ने कहा कि बच्चों के सपनों को पूरा करने में स्कूलों के साथ ही अभिभावकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। राज्यपाल ने कहा कि बच्चों को बचपन से ही समाज सेवा व सामाजिक सरोकारों से जुड़ना चाहिये। अपने आस-पास के जरूरतमंद लोगों की मदद के लिये पहल करनी चाहिये। बच्चों को वृक्षारोपण अभियानों में प्रतिभाग करना चाहिये। राज्यपाल ने उपस्थित स्थानीय महिलाओं से कहा कि सभी महिलाओं को सामाजिक सेवा के कार्यों से अवश्य जुड़ना चाहिये जिससे उनमें नेतृत्व क्षमता का विकास होगा। महिलाओं को भी जरूरतमंद व निर्धन लोगों की सहायता के लिये आगे आना चाहिये। राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड की महिलाएं अत्यन्त परिश्रमी व लगनशील है। राज्य की विकास में यहां कि महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस अवसर पर विधायक गणेश जोशी ने कहा कि मसूरी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने में स्कूली बच्चों का सहयोग भी बहुत महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।  कार्ययक्र में जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर, सोसायटी की अध्यक्ष नेहा जोशी, शमशेर पुण्डीर, छात्र-छात्राएं, शिक्षक व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

पीएम मोदी थोड़ी देर में दाखिल करेंगे नामांकन, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेता मौजूदप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे। वह पहले दशाश्वमेध घाट पहुंचेंगे। घाट पर गंगा सप्तमी के शुभ मुहूर्त में पूजन करेंगे। पीएम मोदी के नामांकन में अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री व 16 राज्यों के सीएम व एनडीए के कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे जिलाधिकारी कार्यालय।  यहां गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, रामदास आठवले, चंद्रबाबू नायडू, जेपी नड्डा, पवन कल्याण, संजय निषाद, हरदीप सिंह पुरी, जीतनराम मांझी व ओमप्रकाश राजभर समेत एनडीए नेता पहले ही पहुंच चुके हैं। पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले।  पीएम काल भैरव मंदिर से 11.34 बजे नामांकन करने के लिए निकले। पीएम मोदी के नामांकन पर बोले केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन पर कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का भव्य रोड शो पूरे काशी, उत्तर प्रदेश व देश को उत्साहित करने वाला था… प्रधानमंत्री मोदी का मिशन जरूर सफल होगा, वह एक पृथ्वी और एक भविष्य की बात करते हैं…” यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पीएम मोदी को दी बधाई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में जाति, धर्म, संप्रदाय से ऊपर उठकर लोगों ने प्रतिभाग किया है। अद्भुत नजारा काशी की सड़कों पर था… मैं उन्हें(पीएम मोदी) बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं…” डीएम कार्यालय पहुंचे अमित शाह लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन दाखिल करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और NDA के तमाम नेता वाराणसी के DM कार्यालय पहुंचे।