उत्तरकाशी में 72 घंटे में हुई 11 लोगों की दर्दनाक मौत

-चारधाम यात्रा को सुरक्षित संचालन कराने पर उठने लगे सवाल

-ऑलवेदर सड़क, तेज रफ्तार और ओवरलोडिंग पर उठ रहे सवाल

उत्तराकाशी।  गंगोत्री और यमुनोत्री धाम को जाने वाली सड़कों पर 72 घण्टे में 11 लोगों की सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई है। यात्रा सीजन से पहले हुई दो दुर्घटना ने सड़क सुरक्षा और सुरक्षित यातायात पर सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि दोनों दुर्घटनाओं के बाद जिला प्रशासन ने कारणों की जांच शुरू कर दी है। लेकिन सवाल उठ रहे हैं कि ऑफसीजन का कम ट्रैफिक और चौड़ी होती सड़कों पर एक के बाद एक दुर्घटना कहीं लापरवाही का नतीजा तो नहीं। इधर, शासन ने भी लगातार दो दुर्घटनाओं पर पुलिस प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है।

उत्तरकाशी ज़िले के यमुनाघाटी में शनिवार को बड़कोट के पास गंगनानी मेले से लौट रहा एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस वाहन में पांच लोगों की जानें चली गई। जबकि तीन लोग घायल हुए हैं। घायलों को अभी इलाज दिया जा रहा है। इस दुर्घटना के पीछे ओवरलोडिंग और तेज रफ्तार की बात सामने आई है। हालांकि अभी ठोस कारणों पर प्रशासन ने रिपोर्ट मांगी है। इस दुघर्टना को 72 घंटे भी नहीं बीते कि गंगोत्रीहाईवे के धरासू नालूपानी में सोमवार को एक कार पैराफिट को टक्कर मारते हुए 300 मीटर नीचे भागीरथी नदी में गिर गई। इसमें छह लोग सवार थे। जिसमें 5 लोगों की मृत्यु और एक घायल बच्ची को उपचार हेतु अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई। लगातार दो दुर्घटना ने जिला प्रशासन और पुलिस के माथे पर आने वाली यात्रा की तैयारियों को लेकर बल डाल दिया। लोगों का कहना है कि यदि ऑफसीजन में ये हाल है तो यात्रा सीजन में बाहरी वाहनों की बढ़ती तदाद से ज्यादा दुर्घटनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है। खास कर ऑलवेदर और यात्रा सीजन की तैयारियों को लेकर सडकों पर चल रहा कार्य यदि समय पर सुरक्षित नहीं किया गया तो दुर्घटनाओं को नियंत्रित करना चुनोती भरा कार्य होगा। बहरहाल दो बड़ी दुर्घटनाओं से स्थानीय प्रशासन को सबक लेना होगा। इनकी तह तक जांच कर सुरक्षा के ठोस उपाय करने होंगे।इधर, जिलाधिकारी ने पूरे प्रकरण पर पुलिस और उप जिलाधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। वहीं राज्य के ट्रैफिक निदेशक केवल खुराना ने बताया कि जिला प्रशासन ने पूरे मामले में रिपोर्ट मांगी गई है। दुर्घटना के कारण और जिम्मेदारी को भी जांच में शामिल किया गया है। उन्होंने ने बताया कि यात्रा सीजन से पहले वह टीम के साथ चारधाम की सड़कों का निरीक्षण करेंगे।

धरासू दुर्घटना में इनकी हुई मौत

बुद्धि प्रकाश, पुत्र गुलजारीलाल उम्र उम्र 37 वर्ष निवासी ग्राम मानपुर उत्तरकाशी, बृजलाल पुत्र श्यामलाल ग्राम चिणाखोली, उम्र 37 वर्ष,. दिव्यांशु, पुत्र बृजलाल ग्राम चिणाखोली,. प्रियांशु, पुत्र बृजलाल ग्राम चिणाखोली उत्तरकाशी,. रोशनी देवी पत्नी बृजलाल ग्राम चिणाखोली उत्तरकाशी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *